क्या मेरा Blog Adsense Ready है? Important Things before applying on Adsense

बोहोत लोग अपने Blog या फिर Website के जरिये पैसा कामना चाहता है और उनको Google Adsense पर Approval भी चाहिए। पर adsense कोई आसान काम नहीं है। बोहोत सरे कोशिश के बाद हार एक bloggers के मन में 1 सवाल जरूर अत है की क्या मेरा website को adsense से approval मिलेगा? हेलो दोस्तों, Assam Hindi Tricks पर आपका स्वागत है। दोस्तों क्या आप website बना चुके हे? अगर आपके मन में अभी भी सवाल हे की क्या कही आपके वेबसाइट पर कुछ कमिया तो नहीं हे। तो में आज इस article में वो सारे important चीजे बताऊंगा जो की adsense approval के लिए जरुरी हे।
क्या मेरा Blog Adsense Ready है


क्या आपका Blog या Website, Adsense के लिए Ready है?

क्या मेरा Blog Adsense Ready है ? इस बात को नजाने कितनो ने Google Search  Engine पर सर्च किये होंगे। लोग उम्मीद करते हे की ऐसा कोई tool होगा जिसके मदत से हमे पता चले की Adsense हमारे Website को Approval देगा या नहीं देगा। पर दोस्तों,हम आपको बता दे की ऐसा कोई भी tool Internet पर नहीं हे जो की आपको चेक करके दे सके। पर एक आदमी जो की अपने Website पर adsense approval ले चूका हे वो आपको जरूर बता सकते हे की क्या आपकी website adsense approval के लिए तैयार हे ?
में website पर Adsense approval पाने के लिए 6 महीने कोशिश की और फिर जेक मुझे approved adsense account मिला और मुझे ये भी पता चला की Adsense पर Approval लाना कोई बरी बात नहीं है। अगर आप सब चीजे अच्छे से समझके सिर्फ एक मंथ काम करे तो आपके blog या website को आरामसे adsense approval मिल जायेगा।
दोस्तों अगर आपका adsense account कई बार reject हो चूका है तो आप हर मत मानिये, क्यों की हमारे जैसा हर एक लोगो की adsense 8-10 बार तो रिजेक्ट जरूर हुए हे।  Mera 6 बार रिजेक्ट hone के बाद approve हुआ। तो में आज इस आर्टिकल में मेरा अपना खुदका experience और knowledge शेयर करूँगा जिसके मदत से आपको १००% Adsense approval मिल जायेगा। बस आप इस article को ध्यान से पढ़े और समझे और 1 महीने अच्छे  से अपने website या Blog पर niche दिए गए तरीके से काम करे।

Important things before applying on Adsense| Adsense पर apply Karne से पहले check करे ये चीजे

अगर आप अपने website को google adsense पर submit करना चाहते है तो करने से पहले इन important चीजों को चेक करले। अगर आपके मन में सवाल है की क्या आपका ब्लॉग अब Adsense के लिए रेडी है या नहीं तो निचे दिए गए 7 चीजों को पढ़े और अगर इन सबको अपने बराबर complete करलिया तो Adense आपको जरूर अप्रूवल देगा। 

१. आपने Blog/Website पर Original/Unique Content डाले 

बोहोत सरे लोग हमेशा सोचते हे की कुछ भी लिखने से वो लोग पैसा कमाने लग जायेंगे पर ये बिलकुल गलत हे और सिर्फ समय का बर्बादी हे। हाँ मुझे पता हे की हर Blogger और Youtuber एक ही बात कहते की uniqe content डालो। हाँ ये सबसे ज्यादा important हे। कोई फ़र्क़ नहीं परता की आप कुछ भी setting करले या blog को सजा ले या कुछ भी करे अगर आपके Website पर उनके content नहीं हे तो सब बेकार।
अभी इस point पे लोग गलती करते हे की किसी दूसरे Website से article लेके उसे पढ़के फिर अलग से बनाते हे खुद टाइप करके। ये कुछ हद तक सही हे पर पूरी तरह से नहीं। आपको एक ऐसा uniqe content लिखना होगा जो की Internet पर बोहोत काम हो। ये कोई आसान काम नहीं। आपके Blog की ७०% success rate आपके uniqe articles पर depend करता हे।
Google Search के लिए Uniqe content कैसे लिखे ?

२. Contact, About Us, Privacy Page और Terms and Conditions page

अगर आप एक blogger बनना चाहते है तो आपको पाटा ही होगा की adsense पर अपना website approve करवाने के लिए ,अपने वेबसाइट में Contact, About Us, Privacy Page का होना कितना जरुरी है।  आज काल तो Terms and Condition page भी काफी जरुरी होगया है। हाला की इन सारे पेजेज को फ्री में या फिर खुद ही बना सकते है तो में आपको स्ट्रॉन्ग्ली रेकोमेंड करता हु की अपने Website  Adsense पर भेजने से पहले इस pages को जरूर create करे।
Contact पेज- आपको Contact पेज में सिर्फ Email ID दीजिये और अगर phone number देना चाहते है तो वो भी ठीक है।
About Us पेज- About उस पेज पर आप अपने वेबसाइट के बारे मई लिखे। जैसे की आपका Website किस topic के ऊपर आधारित है। Website का mul कारन क्या है।  आप लोगो को अपने Website के जरिये क्या देना चाहते है। और लोगो को आपके वेबसाइट पर क्या मिलने के उम्मीद होनी चाइये।
Privacy Policy पेज – दोसतो आप इस पेज खुद नहीं बना सकते और खुद बनाने की जरुरत भी नहीं है। इंटरनेट पर ऐसे बोहोत Website है जो आपको फ्री में Privacy Policy पेज और Terms and Condition पेज भी क्रिएट करके देते है।  आपको सिर्फ उन Websites पर जेक अपने Blog या Website का नाम, Site adress, आपका EmailID, etc. डालना पड़ेगा।
Privacy Policy पेज Free बनाने के लिए इस LINK पर क्लिक करे।
Terms and Condtion पेज Free बनाने के लिए इस LINK पर क्लिक करे।

३. Adsense अप्रूवल के लिए सही Theme/Template का चुनाव करे-

Adsense के लिए template का चुनाव करने में आपको कोई adsense ready template का जरुरत नहीं हे। आप में से बोहोत लोग google search करते हे की adsense के लिए स्पेशल template चाइये पर असल में ऐसा कुछ नहीं है। आप कोई भी template choose kare, और सही से उसका edit करे। बस आपका template अच्छा और fast loading बाला होना चाइये। अगर आप template सजाने के लीये बोहोत सारा widgets का इस्तेमाल करते है तो वो page बोहोत heavy हो जाता है। Adsense पे सबमिट करने से पहले अपने टेम्पलेट में काम से काम Widgets का इस्तेमाल करे। सिर्फ ३-५ side widgets का इस्तेमाल करे ताकि आपका blog सही और simple dikhne के सात सात फ़ास्ट loading भी हो। Afterall ८०% success आपके कंटेंट पे depend करता है।

४. Crawler and indexing को इनेबल करे

Adsense पे अपना blog submit करने के बाद Adsense के spider bots आपके blog के हर एक पेज को अच्छे से चेक करता है। अगर आप अपने blog पर Crawlers and Indexing enable नहीं करते है तो, spider bots आपके blog को चेक यही कर पते। Crawler एंड Indexing को enable करके उसमे sitemap डाले।
Blogger पर Sitemap कैसे dale, sikhne के लिए इस LINK पर जाये।

५. Google Search Console(Webmaster Tool) पर अपनी वेबसाइट(Blog) register करे-

आपलोगो को बता दे की, Adsense Approval पाने के लिए होने website को google search console पर register करना जरुरी है। Google Search Console एक बोहोत ही अच्छा और फ्री site है, जहा पे आप अपने website की और articles की ranking से जुड़े हर चीज जो study कर सकते है। सिर्फ एही नहीं, आप google search console (Webmaster Tool) के मदत से अपने articles को जल्दी rank करवा सकते है। पर सबसे जरुरी बात ये है की अगर आपको १००% adsense अप्रूवल चाइये तो आप अपना वेबसाइट google search console पर रजिस्टर करे।
Google Search Console- Google Search Console को Webmaster Tool के नाम से भी जाना जाता है। जैसे की मैंने बतया की Adsense approval पाने के लिए अपने site को google search console पर रजिस्टर करना जरुरी है।  तो register karne के लिए इस LINK पर जाये या फिर Google Search Console को सर्च करे। Website पर पहुंचने के बाद २ ऑप्शन दिखेगा। एक होगा Domain Property  और एक होगा URL Prefix. अपने वेबसाइट का नाम Domain Property पर डेल और continue करे और आपका website register ho जायेगा।
Google Search Console कैसे Use karte है ?

६. Social Media पेज कनेक्ट करें 

Social Media कनेक्ट करना ज्यादा important तो नहीं है पर फिर भी आप अगर चाहे तो अपने website को और अछ्छा बनाने के लिए अपने कोई भी एक facebook पेज और एक twitter पेज connect करले। Adsense team अगर आपके website par कोई भी कमी देखती है तो उसे disapprove कर देते है। तो अपने website पर कोई १ या २ social media page connect करे।

७. Website के लिए Pages create करें 

Adsense Approval ले लिए अपने website पर अलग अलग pages होना भी बोहोत  जरुरी है। तो आप adsense पर apply करने से पहले अपने website पर जो भी catagories है उनका अलग अलग pages create करले।
Website पर pages create करना बोहोत ही आसान है। अगर आपको नहीं आता तो निचे दिए गए वीडियो को अच्छे से देखे और समज्झे।

Conclusion- Adsense Approval पाना उतना आसान काम नहीं है।  मई जो इस article में  कहा है उंचीजो का ध्यान रखना बोहोत ही जरुरी है।  अगर आपको अपने website के लिए Adsense approval चाहिए तो इन साडी बातो का अच्छे से follow करे। मेने सबसे important वाला काम pehle लिखा है।  अगर आप सोचते है की copy paste करके आपको Adsense approval मिलजायेगा तो आप गलत है।
पहली और सबसे important है आपका आर्टिकल। Adsense pane के लिए आपको  original article लिखना jaruri है जो आर्टिकल 700+ words का हो।
कमसे काम 20 original article लिखने के बाद बाकि सब काम को पूरा करे और अगले ३-४ दिन के बाद अपने website को adsense पर apply करे। आपको १००% सूरे adsense approved अकाउंट mil जायेगा। आशा करता हु आपको मेरी साडी बाटे अच्छे से समझ आगयी होगी।
अगर आपके पास कोई सवाल है या कुछ चीज समझ नहीं आया तो निचे comment section में बताये।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *